Tuesday , December 26 2023

दिल्ली : नए साल में म्यूजियम में तब्दील हो जाएगा लुटियन का गोल मार्केट

लुटियन की गोल मार्केट को म्यूजियम में तब्दील करने के कार्य में राजधानी में प्रदूषण का स्तर बढ़ना आड़े आ गया है। प्रदूषण स्तर खतरनाक स्थिति में पहुंचने के कारण मार्केट के भवन का पुनर्विकास करने का कार्य शुरू नहीं हो सका।

उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने गत 21 अक्तूबर को गोल मार्केट को म्यूजियम बनाने के कार्य की शुरूआत की थी, मगर इसके बाद राजधानी में प्रदूषण का स्तर बढ़ना शुरू हो गया। लिहाजा अब प्रदूषण का स्तर कम हो गया और नए साल में म्यूजियम बनाने का कार्य आरंभ होने के आसार हैं।

एनडीएमसी के अनुसार गोल मार्केट को म्यूजियम बनाने की योजना को स्वीकृति मिल चुकी है, मगर प्रदूषण का स्तर बढ़ने के कारण कार्य शुरू नहीं हो सका, मगर अब प्रदूषण की स्थिति सामान्य हो गई है और निर्माण कार्यों पर लगा प्रतिबंध हट गया है। अब जनवरी माह में योजना के तहत कार्य आरंभ होगा। गोल मार्केट को म्यूजियम बनाने के दौरान उसके पुराने स्वरूप से छेड़छाड़ नहीं की जाएगी। गोल मार्केट के आसपास के इलाकों को भी विकसित करने किया जाएगा।

महिलाओं के योगदान को करेगा प्रदर्शित 
यह म्यूजियम ला, साहित्य, संस्कृति, सामाजिक क्षेत्र, चिकित्सा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में देश की महिलाओं के योगदान और विशेष रूप से स्वतंत्रता के संघर्ष में उनकी भूमिका को आधुनिक तकनीकों से प्रदर्शित करेगा। यह योजना करीब दो साल में पूरी की जाएगी।

22 करोड़ रुपये खर्च होंगे क्रियान्वयन में
करीब 22 करोड़ रुपये की इस योजना के पूरी होने के बाद यह ऐतिहासिक विरासत व इलाका पहले की तरह नजर आएगा। म्यूजियम का पूरा हिस्सा पूरी तरह से वातानुकूलित, फूड कोर्ट और सब-वे के साथ विश्वस्तरीय सेवाओं से लैस होगा। इससे पर्यटक ही नहीं स्थानीय लोग भी यहां आकर देश की सभ्यता, संस्कृति से लेकर मनोरंजन का आनंद भी उठा सकेंगे।

म्यूजियम परिसर की विशेषताएं

  • भूतल क्षेत्र 815 वर्ग मीटर, पहली मंजिल का क्षेत्रफल 490 वर्ग मीटर। केंद्रीय प्रांगण परिसर में कांच के गुंबद वाली छत बनाई जाएगी।
  • फॉल्स सीलिंग सहित इंसुलेटेड छत बनाई जाएगी।
  • केंद्रीयकृत एयर कंडीशन की व्यवस्था होगी
  • म्यूजियम की आवश्यकता के अनुसार सजावटी फिटिंग की जाएगी।
  • म्यूजियम तक आसान पहुंच बनाने के लिए सब-वे और लिफ्ट की सुविधा होगी।

आरके आश्रम मार्ग से मुख्य गोल मार्केट के बीच एक सब-वे बनेगा 
गोल मार्केट के आसपास के इलाके को भी विकसित करने के दौरान यहां पर पैदल चलने वालों की सुरक्षा के साथ-साथ सड़क यातायात को कम करने के लिए आरके आश्रम मार्ग से मुख्य गोल मार्केट के बीच एक सब-वे बनाया जाएगा। यहां पार्किंग भी बनाई जाएगी। वहीं म्यूजियम के मुख्य भवन में शीशे से गुंबद जैसी संरचना निर्माण, फॉल्स सीलिंग, पहली मंजिल पर इंसुलेटेड छत की संरचना, पूरी तरह से वातानुकूलित सर्विस टनल और लिफ्ट आदि की व्यवस्था होगी।