Thursday , January 18 2024

इन 4 चीज़ों पर ध्यान देकर रख सकते हैं अपने मेंटल हेल्थ को दुरुस्त

अगर आपका दिमाग शांत नहीं और आप अंदर से खुश नहीं, तो इसका सीधा असर आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ पर पड़ता है। ये उतार-चढ़ाव ऐसे होते हैं, जिन्हें मैनेज करना मुश्किल हो जाता है। भले ही मेंटल हेल्थ को लेकर इतनी बात नहीं की जाती और बहुत ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता, लेकिन गौर फरमाएंगे तो पाएंगे कि मेंटल हेल्थ का सीधा कनेक्शन फिजिकल हेल्थ से होता है।

मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों के पीछे तनाव सबसे बड़ा कारण होता है, तो अगर आप नहीं होना चाहते इनका शिकार, तो उन एक्टिविटीज को रूटीन में शामिल करें, जो रखती हैं आपको मेंटली हेल्दी।

1. सही रूटीन फॉलो करें
– बीमारियों से दूर रहकर हेल्दी लाइफ जीना चाहते हैं, तो एक हेल्दी रूटीन बनाएं। सुबह जल्दी उठने की आदत बनाएं, मॉर्निंग वॉक पर जाएं। थोड़ी देर एक्सरसाइज करें और मेडिटेशन तो जरूर करें। हेल्दी डाइट भी तनाव दूर रखने में बेहद मददगार होता है।

– खुद के लिए वक्त निकालना बहुत जरूरी होता है। थोड़ी देर अकेले शांत होकर बैठें। दिन में महज 10-15 मिनट ऐसा करना दिमाग के सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है।

2. पर्याप्त नींद
– नींद पूरी न होने का सीधा असर हमारे दिमाग पर पड़ता है। मूड चिड़चिड़ा रहता है और बेवजह की तनाव बना रहता है। इसके लिए समय पर सोने और पूरी 8 से 9 घंटेे की नींद लेने की कोशिश करें।

-सोने से करीब आधे घंटे पहले मोबाइल, लैपटॉप सब बंद कर दें। सोने वक्त स्क्रीन देखने से नींद डिस्टर्ब हो जाती है।

– रात के समय चाय और काफी (कैफीन) का भी सेवन कम से कम करें।

3. मनोरंजन
अपने आपको खुश और इंगेज रखने के लिए बिजी लाइफस्टाइल से कुछ वक्त इन चीज़ोंं के लिए भी निकालें।

कला: खुद को एक्सप्रेस करने का बेहतरीन जरिया है आर्ट। फिर चाहे वो पेंटिंग हो, डांस हो, वाद्य यंत्र बजाना या फिर ऐसी ही और एक्टिविटीज।

स्पोर्ट्स: अपने बिजी शेड्यूल से थोड़ा वक्त निकालकर आउटडोर या इनडोर गेम्स खेलें। इससे भी माइंड रिलैक्स होता है।

गार्डनिंग: प्रकृति के बीच रहने और थोड़ा वक्त बिताने से भी माइंड को अच्छा फील होता है, तो इस एक्टिविटी से भी अपने माइंड को रिचार्ज कर सकते हैं।

म्यूजिक: दिमाग को रिलैक्स करने में म्यूजिक थेरेपी भी बेहतरीन है।

पेट्स के साथ समय बिताएं: पेट्स के साथ वक्त बिताने से भी आप खुश रह सकते हैं। इनसे बातचीत करें, सैर पर जाएं और खेलें। माइंड के साथ फिजिकली भी हेल्दी रहेंगे।

4. अपनों के साथ बातें
वक्त निकालकर उन लोगों से बातचीत करें, जिनसे थोड़ी देर की गुफ्तगू से आपको अच्छा फील होता है, मोटिवेशन मिलता है। अपनी खुशियां और अचीवमेंट्स उनके साथ शेयर करें। हंसी-ठहाके लगाने से हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं, जो माइंड को रिलैक्स रखते हैं और दिमाग का शांत रहना मेंटली हेल्दी रहने के लिए बहुत जरूरी है।