Saturday , February 10 2024

वाराणसी: बेहतर यातायात के लिए रीडिजाइन किए जाएंगे चौराहे, सड़कें भी सुधरेंगी

शहर में यातायात व्यवस्था को बेहतर करने के लिए चौराहों का रिडिजाइन किया जाएगा। इसके अलावा पॉथ वे और चौराहों के आसपास सड़कें सुधारी जाएगी। इसकी स्वीकृति मंडलायुक्त कौशलराज शर्मा ने दी। वीडीए की अवस्थापना निधि बोर्ड की बैठक में उन्होंने शहर के विकास के लिए 45.43 करोड़ रुपये पास किया गया। इस धनराशि से शहर की सूरत बदली जाएगी।

बैठक की अध्यक्षता कर रहे मंडलायुक्त ने कहा कि बीएचयू की चहारदीवारी के बाहर की सड़क, सिगरा, रथयात्रा सड़क के किनारे वाकिंग पाथवे बनाया जाएगा। इस कार्य में आईआईटी बीएचयू से डीपीआर का प्रस्ताव तैयार कराएंगे। वीडीए अपनी सीमा के गांवों में 15 करोड़ से विकास कार्य कराएगा। हर गांव में 10 लाख रुपये के कार्य होंगे। अस्सी नदी के जीर्णोद्धार, बड़ीगैबी नाथ कुंड के जीर्णोद्धार कराया जाएगा। बेनिया स्थित हॉस्पिटल की चहारदीवारी, परिसर में इंटरलाकिंग टाइल्स लगाने का कार्य होगा।

वाराणसी शहर में विभिन्न स्थलों पर मार्ग प्रकाश व्यवस्था का कार्य कराया जाएगा। वार्ड प्रहलाद घाट एवं पितृकुंड, रमरेपुर पुरानी बस्ती एवं अनौला बस्ती में मिनी ट्यूबवेल लगेंगे। कौशलेश नगर कॉलोनी सुंदरपुर के दो पार्कों का सुंदरीकरण का कार्य होगा। प्राधिकरण कार्यालयों, सम्पत्तियों के अनुरक्षण, प्राधिकरण विकास क्षेत्र में शहर के विभिन्न स्थानों पर सौन्दर्यीकरण का कार्य होगा। मवईया वार्ड, सारनाथ, शिवपुर में रूद्रा लक्ष्मी कुंड के पास सड़क सुधार का कार्य होगा। वीडीए कालोनी शिवपुर में मिनी स्टेडियम के पास पार्क के जीर्णोद्धार का कार्य होगा।

काशी व्यू प्वाइंट, आई लव काशी के लगेंगे साइन बोर्ड
लालपुर आवासीय योजना प्रथम चरण में आईएएस, पीसीएस कोचिंग सेंटर को जाने वाले मार्ग का सुधार कार्य होगा। रामनगर किला कंगरिया मार्ग से गंगा विहार कालोनी डहियां संपर्क मार्ग का निर्माण कार्य होगा। सामने घाट गढ़वा घाट मार्ग से पटेल नगर कालोनी में इंटरलाकिंग, केसी ड्रेन का निर्माण कार्य होगा। बैठक में जिलाधिकारी एस राजलिंगम, वीडीए उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग, नगर आयुक्त अक्षय वर्मा शामिल रहे।

दशाश्वमेध, लहरतारा, फुलवरिया व अन्य स्थानों पर पेंटिंग, साइनेज, अर्बन स्ट्रीट स्केपिंग, सड़क मरम्मत, ग्रीन स्पॉट, पब्लिक स्पेसेज, काशी व्यू-प्वाइंट, आईलव काशी के साइन बोर्ड, प्रकाश व्यवस्था के साथ पार्कों की मरम्मत होगी। वीवीआईपी आगमन पर शहर भ्रमण के दौरान विभिन्न स्थलों पर व्यवस्था एवं अन्य आवश्यक कार्य कराए जाएंगे।