Saturday , February 10 2024

बदायूं: प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत लगेगी 26 गांव में सोलर लाइट

बदायूं जिले के 26 गांव सौर ऊर्जा से रोशन होंगे। यहां मुख्य सड़कों के साथ सार्वजनिक स्थलों पर सोलर लाइट लगाई जाएंगी। प्रत्येक गांव में सोलर लाइटें लगाने के लिए 10-10 स्थान चिह्नित किए गए हैं। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत समूचे कार्य पर 52 लाख रुपये खर्च आएगा।

केंद्र और प्रदेश सरकार सौर ऊर्जा पर विशेष जोर दे रही है। जिले में बिजली व्यवस्था का हाल किसी से छिपा नहीं हैं। गांव-देहात में स्थिति ज्यादा खराब है। गांवों में शेड्यूल बनाकर दिन तो कभी रात में बिजली आपूर्ति की जाती है। योजना के तहत जिले में पहले चरण में 26 गांव चयनित किए गए हैं, जहां धार्मिक स्थलों के साथ मुख्य तिराहे, चौराहे और सार्वजनिक स्थलों पर सोलर लाइट लगाई जाएंगी।

पहले लगाई गईं सोलर लाइट हुई खराब
शहर समेत जिले भर में सांसद और विधायक निधि के अलावा अन्य योजनाओं के तहत प्रमुख स्थानों पर सोलर लाइट लगाई गईं थीं। इन पर मोटा बजट खर्च किया गया। फिलहाल शहर में ही ज्यादातर स्थानों पर सोलर लाइटें महीनों से खराब हैं। ऐसे में अब लगाई जा रही सोलर लाइट की हिफाजत करना भी विभाग की मुख्य ध्येय रहेगा।

रात में अंधेरे से मिलेगी निजात
शहर में 24 घंटे के अंदर खराब ट्रांसफार्मर बदलने के निर्देश है। वहीं देहात क्षेत्र में ट्रांसफार्मर एक से दो दिन में बदलने की बात विभाग कहता है, लेकिन जिले में हालात यह हैं कई-कई दिन तक ट्रांसफार्मर नहीं बदलते जाते। ऐसी स्थिति में यह सोलर लाइट बेहद मददगार साबित होंगी। रात में आने-जाने में लोगों को दिक्कत नहीं होगी।

इन ब्लॉकों इन गांवों का किया चयन
ब्लॉक सालारपुर-चार, ब्लॉक अंबियापुर-चार, ब्लॉक जगत-आठ, ब्लॉक इस्लामनगर-दो, ब्लॉक उझानी-एक, ब्लॉक बिसौली-एक, ब्लॉक उसावां-तीन, ब्लॉक आसफपुर-एक, ब्लॉक सहसवान-एक, ब्लॉक अंबियापुर-एक

जिला समाज कल्याण अधिकारी राम जनम ने बताया कि जल्द ही चयनित गांवों में अब रात के समय सड़कों पर अंधेरा नहीं रहेगा। सोलर ऊर्जा से गांव जगमग होंगे। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत जल्द काम शुरू हो जाएगा।