Sunday , February 11 2024

घर को खूबसूरत बनाने के साथ पॉजिटिव एनर्जी से भरने के लिए करें ये बदलाव

घर एक ऐसी जगह होती है, जहां पहुंचकर दिनभर की थकान दूर हो जाती है और एक अलग ही आनंद का एहसास होता है, लेकिन वहीं अगर घर बिखरा हुआ हो, सजावटी सामान धूल फांक रहे हों, धूप का नामो-निशान न हो, तो ऐसा माहौल नेगेटिव एनर्जी पैदा करता है, जिसका असर आपके मूड और लाइफ पर भी पड़ता है, तो बेसिक नीड्स में शामिल मकान को खूबसूरत बनाने के साथ उसमें पॉजिटिव एनर्जी भरने के लिए करें ये जरूरी बदलाव।

– घर में कोई भी टूटी-फूटी चीज़ न रखें। बंद घड़ियां, टूटा आईना और हिलता-डुलता फर्नीचर इसके कुछ उदाहरण हैं। इनकी मौजूदगी से घर में नेगेटिव एनर्जी बनी रहती ह

– कभी आपने सोचा है कि खिली-खिली धूप देखकर खुशी का एहसास क्यों होता है। दरअसल सूरज की रोशनी से शरीर में सेरोटोनिन नामक हॉर्मोन रिलीज होता है, जो मूड को बेहतर बनाता है। इसलिए इंटीरियर कराते समय ध्यान रखें कि घर में पर्याप्त रोशन आए। अगर कोई ऐसी जगह है, जहां रोशनी नहीं आती, तो वहां आईना लगाएं। आईना एक तरह से प्रिज्म का काम करेगा यानी रोशनी उससे टकरा कर दूसरे हिस्से में पहुंचेगी, जिससे वह कोना भी रोशन हो जाएगा।

– घर में लगे पौधे सिर्फ खूबसूरती ही नहीं बढ़ाते, बल्कि ताजगी भी बिखेरते हैं। इन्हें लगाने से घर की हवा भी शुद्ध बनी रहती है, साथ ही तनाव भी दूर होता है। इसलिए ड्राइंगरूम, लॉबी, स्टडी, वॉशरूम मतलब जहां-जहां पॉसिबल हो, पौधे लगाएं। थोड़ा और एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं, तो हैंडमेड चीज़ों के साथ पौधों लगाएं। ये और ज्यादा यूनिक लगेगा।

– घर में पॉजिटिव एनर्जी भरने में रंगों का बहुत बड़ा योगदान होता है। इसलिए सोच-समझकर रंगों का चयन करें। गहरे- भड़कीले रंगों की जगह लाइट कलर खुशनुमा एहसास कराते हैं।

– घर में छोटे-मोटे बदलाव करते रहें, इससे घर की खूबसूरती बढ़ती है और आपके अंदर की क्रिएटिविटी को भी बाहर निकलने का मौका मिलता है। उदाहरण के लिए घर के मुख्य द्वार पर कोई अच्छी फोटोज, तरह-तरह के हाथ से बनी चीज़ें लगा सकते हैं, लेकिन हां एंट्रेस को इन चीज़ों से पूरी तरह न भर दें। घर में एक-दो फर्नीचर ऐसे रखें जिसमें आप रिलैक्स होकर पढ़ सकें या कुछ देर बैठ सकें।

– घर के एक छोटे से हिस्से को क्रिएटिव कॉर्नर बनाएं। इस जगह को अपने स्कूल, कॉलेज, शादी की फोटोज़ से सजाएं। इन चीज़ों को देखने भर से मन खुश हो जाता है।

– पढ़ने के शौकीन हैं, तो घर के एक कोने को किताबों से भी सजा सकते हैं। इसके साथ ही एक विजन बोर्ड भी लगाएं। उस पर बावी योजनाओं को दर्शाने वाले चित्र लगाएं या कोई प्रेरणादायक मैसेज, जिससे आपको डेली काम करने की मोटिवेशन मिलें।