Saturday , February 17 2024

क्या आपके घर में भी हो गया है दीमक का बसेरा? तो अपनाएं ये 5 टिप्स

एक बार घर में दीमक घुस जाए, तो इसे निकालने में अच्छे-अच्छों के पसीने छूट जाते हैं। दीवारे हों या आपका महंगा फर्नीचर, इससे कोई भी बच नहीं पाता है। इनका आतंक ऐसा होता है कि लकड़ी फूलने लगती है और दीवारों में छोटे-छोटे छेद बनाकर दीमक अपने रहने के लिए घर बना लेती है और दोगुनी-तिगुनी रफ्तार से अपनी संख्या बढ़ाती रहती है।

किचन से लेकर आपके बेडरूम तक, ये इतनी तेजी से फैलती हैं, कि अंदाजा लगाना भी मुश्किल हो जाता है। बता दें, सिर्फ आपकी अलमारी और पलंग ही नहीं, ये आपके शरीर को भी काटकर खून चूसने लगती है। ऐसे में हम यहां जो टिप्स आपको बताने जा रहे हैं, उन्हें फॉलो करके आप आसानी से हमेशा के लिए दीमक से पीछा छुड़ा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे 5 टिप्स।

बोरिक एसिड का यूज
कीड़े-मकौड़ो को मारने के लिए बोरिक एसिड का इस्तेमाल काफी कारगर माना जाता है। ऐसे में आप भी अपने घर के उन हिस्सों में इसका पाउडर फैलाकर डाल सकते हैं, जहां दीमक का आतंक नजर आ रहा है। चूंकि ये दीमक के लिए न्यूरोटॉक्सिन की तरह कम करता है, जिससे मिनटों में उनका सफाया हो सकता है।

नीम का तेल
अगर आपकी अलमारी, पलंग या और किसी भी फर्नीचर में दीमक लग गई है, तो आप उस जगह नीम का तेल भी स्प्रे कर सकते हैं। ऐसा 3-4 रोजाना करेंगे, तो पाएंगे कि दीमक खत्म होने लगे हैं। इसके अलावा आप अपने फर्नीचर में नीम की पत्तियां भी डालकर रख सकते हैं।

सिरके का इस्तेमाल
घर हो या ऑफिस दीमक को हटाने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फर्नीचर या दीवारों पर स्प्रे बॉटल की मदद से इसका छिड़काव करना है। ऐसा लगातार 3-4 दिन करने पर ही आपको दीमक का सफाया होता हुआ नजर आने लगेगा।

नमक और लाल मिर्च
दीमक का काम तमाम करने के लिए आप नमक और लाल मिर्च का यूज भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़े पानी में इसे मिलाना है और हर उस जगह स्प्रे कर देना है, जहां दीमक लगे हुए हैं। इस तरीके से भी दीमक आपके घर में दोबारा काफी वक्त तक फटकते नहीं हैं।

लौंग भी है कारगर
दीमक का सफाया करने के लिए लौंग का तेल भी काफी असरदार होता है। अगर फर्नीचर के लिए इसे यूज करना है तो 5-6 ढक्कन लौंग के तेल को 100 एमएल मिट्टी के तेल के साथ मिलाकर स्प्रे तैयार कर सकते हैं। वहीं, अगर दीवार पर इस्तेमाल करना है, तो इसे पानी के भी मिलाकर स्प्रे कर सकते हैं। इस तरीके से भी दीमक एकदम साफ हो जाएंगे।