Friday , February 23 2024

यूपी बोर्ड परीक्षा में सख्ती से खलबली, मथुरा में पकड़े दो नकलची

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं बृहस्पतिवार से आरंभ हो गईं। परीक्षा के पहले दिन ही महावन तहसील के चमेली देवी इंटर कॉलेज सिहोरा में इंटर की हिंदी की परीक्षा में दो मुन्नाभाई पकड़े गए। इन्हें पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया गया। प्रथम पाली में हाईस्कूल की हिंदी की परीक्षा में 2125 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। वहीं इंटर के हिंदी के पेपर में 1594 परीक्षार्थी परीक्षा छोड़ गए।

बृहस्पतिवार को आरंभ हुई बोर्ड परीक्षाओं में प्रथम पाली में हाईस्कूल की हिंदी की परीक्षा हुई। सुबह 8:30 बजे से शुरू होने वाली परीक्षा के लिए 7:30 बजे से ही परीक्षा केंद्रों के बाहर परीक्षार्थियों की कतार लग गई। गहन तलाशी के बाद ही केंद्र के अंदर प्रवेश दिया गया। इससे पूर्व उनके प्रवेश पत्र, पंजीकरण पत्र एवं आधार कार्ड की भी जांच की गई। उनके कपड़ों-जूतों की भी तलाशी ली गई। प्रथम पाली में कुल 2125 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

दूसरी पाली में इंटर की सामान्य हिंदी और हिंदी की परीक्षा संपन्न हुई। परीक्षा के दौरान ही महावन तहसील के अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालय चमेली देवी इंटर कॉलेज सिहोरा में आंतरिक सचल दल ने दो मुन्ना भाइयों को पकड़ लिया। इनमें राजकेश के साथ स्थान पर लवकुश और राज सिंह के स्थान पर भोला को पकड़ा गया। इन्हें पकड़कर विधिक कार्रवाई के लिए थाना यमुनापार पुलिस के हवाले कर दिया गया। दूसरी पाली में कुल पंजीकृत 37677 परीक्षार्थियों में 36083 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। जबकि 1594 परीक्षार्थी परीक्षा छोड़ गए।

कंट्रोल रूम से परीक्षा केंद्रों पर रखी नजर
राजकीय इंटर कॉलेज में बनाए गए कंट्रोल रूम से यहां तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों ने जिले के सभी 127 परीक्षा केंद्रों पर नजर बनाए रखी। कहीं भी जरा भी बातचीत की आवाज आने अथवा परीक्षार्थियों के मुड़कर देखने पर भी कंट्रोल रूम से तत्काल परीक्षा केंद्र पर तैनात केंद्र व्यवस्थापक को जानकारी दी गई।

दिनभर दौड़ते रहे सचल दल
परीक्षा केंद्रों की कड़ी निगरानी के लिए 6 सचल दल बनाए गए हैं। इनके प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, डायट प्राचार्य, सह जिला विद्यालय निरीक्षक एवं दो राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य हैं। प्रत्येक सचल दल में प्रभारी सहित 4 सदस्य हैं। इनमें से हर सचल दल में एक-एक महिला प्रधानाचार्या अथवा शिक्षिका भी शामिल हैं।

दो मुन्नाभाई पकड़े गए
डीआईओएस भास्कर मिश्र ने बताया कि बृहस्पतिवार को यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटर की परीक्षाएं शुरू हो गईं। पहले दिन इंटर की परीक्षा में दो मुन्नाभाई पकड़े गए। इन्हें पुलिस के हवाले कर दिया गया। इसके अलावा पूरे जिले में शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न हुई।