Friday , March 29 2024

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है किशमिश, जानें इसे खाने के लाजवाब फायदे

औषधीय गुणों से भरपूर किशमिश हमें कई रूप रंग में देखने को मिलती है, जिसमें काली किशमिश जिसे मुनक्का भी कहा जाता है बहुत ही हेल्दी माना जाती है। इसके सेवन से शरीर को बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। खासकर महिलाओं में होने वाली प्रॉब्लम्स में इनका उपयोग बहुत ही फायदेमंद साबित होता है।

आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर काली किशमिश हमारी हड्डियों और आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होती हैं। इतना ही नहीं, काली किशमिश एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टिरियल और एंटी वायरल गुणों से भरपूर होती है।

यह ओरल हेल्थ को बनाए रखने में मदद करती हैं और सेहत से जुड़े अन्य फायदे भी देती है। मुंह में छाले की समस्या का बार-बार होना, खराब ओरल हेल्थ की निशानी है। ऐसे में काली किशमिश यानी मुनक्का खाना काफी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं, इतने सारे पोषक तत्वों से भरपूर काली किशमिश से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है
काली किशमिश में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं, जिससे हम बार-बार होने वाली इन्फेक्शन से बचे रहते हैं, और बीमारियों का खतरा टलता है।

एनर्जी बढ़ाए
काली किशमिश ग्लूकोज और फ्रुक्टोज जैसे नेचुरल मिठास से भरपूर होती है, जो शरीर में ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखता है, जिससे हमें काफी मात्रा में एनर्जी मिलती है।

एनीमिया की समस्या को दूर करे
यह आयरन का बेहतरीन सोर्स है, जो रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन में जरूरी होता है । इसलिए इनका डेली सेवन करना चाहिए। इससे हमारे शरीर में आयरन की कमी से होने वाली प्रॉब्लम एनीमिया को दूर किया जा सकता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाता है
काली किशमिश में मौजूद विटामिन-ए और पॉलीफेनोलिक फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स आंखों की रोशनी को बढ़ाने वाला होता है।

हड्डियां मजबूत बनाता है
काली किशमिश में मौजूद कैल्शियम और बोरॉन हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ जोड़ों को भी मजबूत बनाती है, जिससे ओस्टियोपोरोसिस और गठिया रोग का खतरा टलता है।

दिल और दिमाग को स्वस्थ बनाता है
काली किशमिश में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स, बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में सहायक होता है, जिससे हमारा हार्ट हेल्दी बना रहता है।