Thursday , April 4 2024

क्या है मैग्निशियम और क्यों है ये शरीर के लिए जरूरी जानें!

हमारा शरीर बहुत सारे पोषक तत्वों पर निर्भर करता है। सभी पोषक तत्वों का होना हमारे शरीर के विभिन्न अंगों को चलाने के लिए बेहद जरूरी है। इन सभी का अपना अलग-अलग रोल भी होता है। ऐसे में किसी एक पोषक तत्व की कमी हमारे शरीर के किसी भी अंग को प्रभावित कर सकता है। प्रोटीन,विटामिन,आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों के अलावा मैग्निशियम (Magnesium) भी हमारे लिए काफी गुणकारी होता है।

इसकी कमी न सिर्फ नींद, भूख और सिर दर्द की समस्या की वजह बन सकती है, बल्कि डिप्रेशन, मसल्स क्रैंप, स्ट्रैस, ओस्टियोपोरोसिस और अस्थमा जैसी बीमारियों को भी जन्म दे सकती हैं। आइए जानते हैं कि आखिर क्या है मैग्निशियम और उसका हमारे शरीर में काम क्या है। साथ ही जानेंगे इसकी कमी के कुछ संकेतों के भी बारे में-

मैग्निशियम क्या है और क्यों है जरूरी
मैग्निशियम एक तरह का मिनरल है, जो हमारी हड्डियों और नर्व को मजबूत बनाए रखने और ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने के लिए बहुत ही जरूरी पोषक तत्व है।

मैग्निशियम की कमी के लक्षण
मसल्स क्रैंप होना
मैग्निशियम की कमी से मांसपेशियों में दर्द, खिचांव और ऐंठन महसूस होती है। साथ ही पूरा शरीर भी दर्द करने लगता है। इसके लिए मैग्निशियम सप्लीमेंट लेना चाहिए। इससे बड़ी तेजी से आराम मिलता है।

अस्थमा
मैग्निशियम की कमी से बहुत सारे मामले में अस्थमा रोग भी हो जाता है।

स्लीप साइकिल गड़बड़ होना
जिन भी लोगों में नींद न आने की समस्या होती है, वे मैग्निशियम की कमी की वजह से ही होती है। मैग्निशियम बॉडी में मेटाबोलिक सिस्टम और कार्डियोवास्कुलर हेल्थ को मैंटेन कर इंप्रूव करने में मदद करता है। ये स्लीप साइकिल के लिए बहुत ही जरूरी है।

सिर में दर्द
सिर में हमेशा दर्द का बने रहना भी मैग्निशियम की कमी का कारण होता है। इसके लिए सप्लीमेंट और मैग्निशियम से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

भूख में कमी
अचानक से भूख में कमी का होना मैग्निशियम की कमी के कारण ही होता है।

स्ट्रेस और डिप्रेशन
मैग्निशियम हमारे मस्तिस्क को ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है। इसकी कमी से दिमाग के सोचने और समझने की क्षमता कम होने लगती है और फिर स्ट्रेस और डिप्रेशन होने लग जाता है।

ऑस्टियोपोरोसिस
हड्डियों के आसनी से टूटने का डर महसूस होना, हड्डियों का कमजोर होना मैग्निशियम की कमी का कारण होता है। इसे ही ऑस्टियोपोरोसीस कहते हैं।