Tuesday , October 22 2024

कनाडा के साथ तनाव के बीच पीएम मोदी का बड़ा बयान, कहा- किसी रिश्ते को कमतर नहीं आंकता भारत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत किसी रिश्ते को कमतर नहीं आंकता यानी ‘ टेकन फॉर ग्रांटेड’ रिश्ते नहीं बनाता। हमारे रिश्ते की बुनियाद हमेशा विश्वास और विश्वसनीयता रही है और अब दुनिया भी इस बात को समझ रही है। वह महसूस कर रही है कि ये दोनों चीजें ही देशों के संबंधों की नींव हैं। मोदी एक चैनल के कार्यक्रम में बोल रहे थे। उनकी यह टिप्पणी ऐसे समय आई है जबकि खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड को लेकर भारत और कनाडा के रिश्ते बेहद तनावपूर्ण दौर से गुजर रहे हैं।

बिना सुबूत आरोप लगाता रहा कनाडा
भारत ने कनाडा से अपने उच्चायुक्त समेत छह राजनयिकों को वापस बुला लिया है जबकि कनाडा के कई राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है। अपने संबोधन में मोदी ने हालांकि कनाडा से जुड़ी घटनाओं का कोई सीधा जिक्र नहीं दिया। बता दें कि कनाडा भारतीय एजेंसियों पर निज्जर की हत्या में संलिप्तता का आरोप लगाता रहा है जबकि भारत इसे स्पष्ट रूप से नकारता रहा है। कनाडा ने भारत को इस संबंध में कोई सुबूत भी अभी तक नहीं दिया है।

हरियाणा के नतीजे स्थिरता का संदेश
मोदी ने कहा कि हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों ने स्थिरता का संदेश दिया है। उस अभिव्यक्ति को और मजबूत किया है, जिसे केंद्र में उनके नेतृत्व वाली सरकार को लगातार तीसरी बार मौका देकर जनता ने व्यक्त किया था। हरियाणा में भाजपा ने रिकॉर्ड लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी की है।

तेजी से नीतियां बना रही हमारी सरकार
पीएम ने कहा कि उनकी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल में अभूतपूर्व गति और पैमाने पर काम कर रही है और दुनिया में जारी संघर्षों व उथल-पुथल के बीच भारत उम्मीद की एक किरण बना हुआ है। उन्होंने कहा कि हम गरीबी की चुनौतियां भी समझते हैं और प्रगति का रास्ता बनाना भी जानते हैं। हमारी सरकार तेजी से नीतियां बना रही है, निर्णय ले रही है, नए सुधार कर रही है।

125 दिनों के काम का किया उल्लेख
प्रधानमंत्री ने अपने तीसरे कार्यकाल के शुरुआती 125 दिनों में किए गए विभिन्न कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि अब भारत दूरदर्शी दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ रहा है और यह 2047 तक विकसित भारत बनाने के संकल्प में भी दिखता है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के तीसरे कार्यकाल में काम की गति को देखते हुए कई रेटिंग एजेंसियों ने भारत की वृद्धि दर के अनुमान को संशोधित किया है।

मोदी ने ये भी कहा

  • आज भारत हर सेक्टर में, हर क्षेत्र में जिस तेजी से काम कर रहा है, वह अभूतपूर्व है। भारत की गति, भारत का पैमाना अप्रत्याशित है।
  • विकसित भारत की अवधारणा जन चेतना का हिस्सा बन गई है और जन शक्ति राष्ट्र शक्ति को शक्ति प्रदान कर रही है।
  • जितना अधिक भारत आगे बढ़ेगा, दुनिया को उतना ही अधिक लाभ होगा और देश के प्रयासों का उद्देश्य वैश्विक स्थिरता और शांति सुनिश्चित करना है।
  • आज भारत दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक है और इस युवा देश की क्षमता हमें आसमान की ऊंचाइयों पर ले जा सकती है।
  • दुनिया का वर्तमान और भविष्य एआई से जुड़ा है और भारत के पास एस्पिरेशनल इंडिया (एआई) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का ‘दोहरा एआई’ लाभ है और जब दोनों की ताकत मिलती है तब विकास की गति भी तेज होनी स्वाभाविक है।
  • भारत दूरसंचार और डिजिटल भविष्य, वैश्विक सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र पर भी तेजी से काम कर रहा है।
  • चाहे अनुसंधान की गुणवत्ता हो या पेटेंट और ट्रेडमार्क पंजीकरण की संख्या, भारत में बड़ी वृद्धि हुई है।
  • पूरी दुनिया संकट से जूझ रही है जबकि भारत अप्रत्याशित विकास की ओर बढ़ रहा है। पूरी दुनिया भारत को आशा भरी नजरों से देख रही है। भारत को सदी को दुनिया की सदी बनाना हमारा लक्ष्य है।
  • भारत संकट के समय का साथी है और कोविड महामारी के दौरान भेजे गए जीवनरक्षक टीके इसका उदाहरण हैं।
  • देश उद्योग 4.0 के लिए आवश्यक कौशल विकास कर रहा है और बुनियादी ढांचे के निर्माण पर काम कर रहा है। भारत एक उभरती हुई शक्ति है।