Sunday , December 31 2023

समरकंद में आयोजित एससीओ समिट में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की हुई फजीहत

उज्बेकिस्तान के समरकंद में दो दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) चल रहा है। एससीओ में शामिल होने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ भी समरकंद पहुंचे हैं। गुरुवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पाक प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के बीच बैठक हुई है। इस बैठक के दौरान पाक पीएम की जमकर फजीहत हुई है। अंतरराष्ट्रीय मंच पर उन्हें शर्मसार होना पड़ा है।

दरअसल, बैठक के लिए शहबाज शरीफ और व्लादिमीर पुतिन मंच पर बैठे थे। पुतिन रूसी भाषा बोलते और समझते हैं। ऐसे में पुतिन और शहबाज दोनों को ही ट्रांसलेटर की जरूरत होती है। शहबाज शरीफ से बातचीत के लिए पुतिन अपने कान में ट्रांसलेटर लगाकर बैठे थे, लेकिन पाक पीएम इसे अपने कान में लगा नहीं पा रहे थे। शहबाज जब ट्रांसलेटर नहीं लगा पाए, तो पुतिन की भी हंसी छूट गई। इस घटना का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है।

तहरीक-ए-इंसाफ ने ट्वीट किया वीडियो

इस वीडियो को पाकिस्तानी राजनीतिक दल तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया है। तहरीक-ए-इंसाफ की तरफ से वीडियो ट्वीट कर कहा गया, ‘एक और विदेश यात्रा एक और शर्म की बात। आयात हुए शासक सभी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर देश को बदनाम कर रहे हैं।’

वीडियो में क्या है?

वीडियो में दिखाई दे रहा है कि शहबाज को कान में ट्रांसलेटर मशीन लगाने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ रही है। शहबाज पहले खुद मशीन लगाने की कोशिश करते हैं, लेकिन कई कोशिशों के बाद भी वो लग नहीं पाता। पुतिन के सामने बैठे शहबाज को मदद भी मांगनी पड़ी। शहबाज कहते हैं, ‘क्या कोई मेरी मदद करेगा?’ फिर एक अधिकारी तुरंत आता है और शहबाज के कान में ट्रांसलेटर लगाता है, लेकिन इसके बाद फिर ट्रांसलेटर उनके कान से गिर जाता है। इस दौरान पुतिन की हंसी छूट जाती है।

पाकिस्तान को गैस की आपूर्ति कर सकता है रूस- पुतिन

उधर, इस बैठक के दौरान पुतिन ने कहा कि रूस आने वाले दिनों में पाकिस्तान को गैस की आपूर्ति कर सकता है क्योंकि इसके लिए जरूरी बुनियादी ढांचा पहले से ही मौजूद है। पुतिन ने कहा- यह मुद्दा रूस से पाकिस्तान को पाइपलाइन के जरिए गैस की आपूर्ति का है।