Wednesday , December 27 2023

बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल के जल्द जारी होगी एग्जाम की डेट

पहले चरण में लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। लिखित एग्जाम में सफल होने वाले उम्मीदवारो को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा जिसमें फिजिकल टेस्ट शामिल है। इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से बिहार पुलिस में कॉन्स्टेबल के कुल 21391 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।

बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल एग्जाम की डेट का इंतजार कर रहे कैंडिडेट्स के लिए अहम अपडेट है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी तैयारी पूरी रखें। जल्द ही परीक्षा की नई तिथियों का एलान किया जाएगा। सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CSBC) की ओर से आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर एक नोटिफिकेशन जारी करके बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा की संशोधित तारीखों की घोषणा करेगा। हालांकि, CSBC ने कोई आधिकारिक सूचना तो जारी नहीं की है लेकिन उम्मीद है कि अब जल्द से जल्द ही एग्जाम की डेट घोषित कर दी जाएगी।

ऐसे में अभ्यर्थियों को अपनी लिखित परीक्षा की तैयारी दुरुस्त कर लेनी चाहिए, जिससे उन्हें एग्जाम के दौरान समस्या न हो। बता देंं कि पहले यह परीक्षाएं 1, 7, 15 अक्टूबर को होने वाली थीं। एग्जाम के लिए हॉल टिकट रिलीज करने के बाद पहले दिन यानी कि एक अक्टूबर, 2023 को एग्जाम भी कंडक्ट कराया गया था लेकिन बाद में नकल करने और सेंटर पर गड़बड़ी की शिकायत मिली थी। इस वजह से पूरी परीक्षा रद्द कर दी गई थी। इसके बाद से ही अभ्यर्थी नई तिथि का इंतजार कर रहे हैं, जो कि संभव है कि कुछ दिनों में रिलीज कर दी जाए।

 लिखित परीक्षा के बाद होगा फिजिकल टेस्ट पहले चरण में लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। लिखित एग्जाम में सफल होने वाले उम्मीदवारो को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा, जिसमें फिजिकल टेस्ट शामिल है। इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से बिहार पुलिस में कॉन्स्टेबल के कुल 21,391 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।