Tuesday , December 26 2023

पढ़ाई के तनाव में बीटेक छात्र ने की आत्महत्या, पढ़े पूरा मामला

बुधवार सुबह उसका शव पंखे से लटका मिला। इससे पहले शिवम ने इंस्टाग्राम पर अपने कॅरिअर से संबंधित पोस्ट डाली थी।
पढ़ाई के तनाव में नॉलेज पार्क स्थित एनआईईटी कॉलेज के बीटेक प्रथम वर्ष के छात्र शिवम (19) ने हॉस्टल के कमरे में आत्महत्या कर ली। बुधवार सुबह उसका शव पंखे से लटका मिला। इससे पहले शिवम ने इंस्टाग्राम पर अपने कॅरिअर से संबंधित पोस्ट डाली थी। पोस्ट देखकर उसका दोस्त हॉस्टल पहुंचा लेकिन तब तक छात्र की मौत हो चुकी थी। बताया जा रहा है कि शिवम को संगीत का शौक था, लेकिन परिजन उसे इंजीनियर बनाना चाहते थे। इससे तनाव में आकर उसने यह कदम उठाया। पुलिस छानबीन कर रही है।

मूलरूप से सीतामढ़ी (बिहार) निवासी शिवम नॉलेज पार्क स्थित हॉस्टल में रहता था। बुधवार सुबह उसने हॉस्टल के कमरे में पंखे से लटककर जान दे दी। कमरे से पुलिस को सुसाइड नोट नहीं मिला है। दोस्तों ने इसकी सूचना पुलिस और कॉलेज प्रबंधन को दी। छात्र के परिजन को सूचना दे दी गई है। पुलिस का कहना है कि छात्र के परिजनों के आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। पता चला है कि शिवम को गाना गाने का शौक था, जबकि परिजन इंजीनियरिंग की पढ़ाई पर ध्यान देने के लिए दबाव बना रहे थे।

परिजन नहीं चाहते थे कि वह संगीत के क्षेत्र में कॅरिअर बनाए। कोतवाली प्रभारी डॉ. विपिन कुमार ने बताया कि छात्र के परिजनों ने अब तक लिखित शिकायत नहीं दी है। आत्महत्या के सही कारण का पता नहीं चल सका है। मामले की जांच की जा रही है।

मां ने पढ़ाई के लिए डांटा, 12वीं की छात्रा ने फंदे से लटककर दी जान
दादरी में पढ़ाई के लिए मां के डांटने से नाराज 12वीं की छात्रा ने पंखे से फंदा लगाकर जान दे दी। घटनास्थल से सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है। घटना के दौरान घर पर मां और बेटी थी। पिता कुछ दिन पहले ही पैतृक गांव गए थे। मूलरूप से बिहार के नालंदा निवासी प्रसादी यादव बादलपुर कोतवाली क्षेत्र स्थित एयरफोर्स स्टेशन के पास मेगा सिटी कॉलोनी में सपरिवार रहते हैं। बेटी पूजा पास के ही इंटर कॉलेज में 12वीं कक्षा की छात्रा थी। मंगलवार शाम छात्रा की मां ने पढ़ाई में लापरवाही बरतने पर पूजा को डांट दिया था। इसके बाद पूजा अपने कमरे में जाकर पढ़ने लगी।

मां के सोने के बाद छात्रा ने अपने कमरे में पंखे से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। सुबह जब देर तक छात्रा का कमरा नहीं खुला तो मां ने दरवाजा खोलकर देखा। पंखे से लटकी पूजा का शव देखकर मां की चीख निकल गई। शोर सुनकर आसपास के लोग भी मौके पर आ गए। घटना की सूचना मिलने पर बादलपुर कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची। फाॅरेंसिक टीम ने घटनास्थल का मुआयना कर साक्ष्य जुटाए हैं। पुलिस मामले की जांच कर रही है।