Thursday , January 18 2024

शेयर बाजार फिर फिसला; सेंसेक्स 750 अंक, निफ्टी 21400 के नीचे

वैश्विक बाजारों में कमजोरी के बाद भारतीय शेयर बाजार में गुरुवार को भी बिकवाली दिखी। शुरुआती कारोबार में बाजार के प्रमुख इंडेक्स लाल निशान पर कारोबार करते दिखे। इस दौरान बीएसई सेंसेक्स 750 अंकों तक फिसल गया। वहीं निफ्टी भी 21450 के लेवल के नीचे पहुंच गया। सुबह 9 बजकर 38 मिनट पर सेंसेक्स 565.49 (0.79%) अंकों की गिरावट के साथ 70,935.27 के स्तर पर जबकि निफ्टी 192.41 (0.89%) अंक फिसलकर 21,379.55 के आसपास कारोबार करता दिखा।

गुरुवार को बाजार में सबसे ज्यादा गिरावट बैंकिंग, फाइनेंशियल और आईटी सेक्टर के शेयरों में दिखी। निफ्टी में एलटीआई माइंडट्री और एचडीएफसी बैंक के शेयर टॉप लूजर के रूप में कारोबर करते दिखे। इससे पहले बुधवार को सेंसेक्स 1628 अंक फिसलकर 71,500 पर बंद हुआ था।
एनएसई निफ्टी के टॉप गेनर्स और टॉप लूजर्स शेयर

एचडीएफसी बैंक के शेयरों सें हेडलाइन इंडेक्स पर बढ़ा दबाव
एचडीएफसी बैंक के शेयरों से हेडलाइन इंडेक्स सबसे ज्यादा दबाव बना क्योंकि स्टॉक बुधवार के बाद गुरुवार को भी गिरावट के साथ कारोबार करते दिखे। बैंक के शेयर शुरुआती कारोबार में 3% तक गिर गए, गिरावट के बाद निचले स्तरों पर पर्याप्त खरीदारों को आकर्षित करने में विफल रहा। पिछले दो सत्रों में कंपनी शेयर लगभग 12% गिर गए हैं।

पावर ग्रिड और एशियन पेंट्स के शेयरों में दिखी बिकवाली
सेंसेक्स में शामिल पावर ग्रिड और एशियन पेंट्स के शेयर क्रमशः 4.5 प्रतिशत और 3.3 प्रतिशत टूटे हैं। बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व और विप्रो के शेयर भी लाल निशान पर खुले। वहीं, टाटा मोटर्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर हरे निशान पर खुले।

एनएचपीसी के शेयरों में 6% की गिरावट आई
एकल शेयरों की बात करें तो एनएचपीसी के शेयरों में 6% प्रतिशत की गिरावट आई क्योंकि भारत सरकार ने कंपनी में अपनी 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का एलान किया है। इसके लिए 66 रुपये प्रति शेयर का फ्लोर प्राइस तय किया गया है जो बुधवार के क्लोजिंग प्राइस से 10 प्रतिशत कम है।

निफ्टी आईटी इंडेक्स 1.5% तक फिसला
सेक्टोरल फ्रंट की बात करें तो निफ्टी आईटी में 1.5 प्रतिशत की गिरावट आई। यह कमजोरी एलटीआई माइंडट्री, एमफासिस एंड कोफोर्ज के शेयरों में बिकवाली से आई। निफ्टी बैंक, ऑटो, फाइनेंशियल सर्विसेज, एफएमसीजी, मेटल, रियल्टी और हेल्थकेयर सेक्टर के शेयर भी गुरुवार को लाल निशान पर कारोबार करते दिखे।

डॉलर के मुकाबले रुपये में दो पैसे की गिरावट
गुरुवार को शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले दो पैसे की गिरावट के साथ 83.16 रुपये के स्तर पर ट्रेड करता दिखा। वहीं छह प्रमुख वैश्विक मुद्राओं के मुकाबले 0.17% टूटकर 103.27 के स्तर पर पहुंच गया।